logo

लातेहार में बैठकर तेलंगाना में ठगी करने वाले 3 साइबर अपराधी गिरफ्तार, पुलिस को ऐसे मिली कामयाबी 

cyber_c3.jpg

लातेहार 

झारखंड के लातेहार में बैठकर तेलंगाना में ठगी करने वाले 3 साइबर अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गुप्त सूचना के आधार पर की गयी कार्रवाई में पुलिस को ये कामयाबी मिली है। गिरफ्तार तीनों साइबर अपराधियों के नाम छोटू कुमार, आनंद कुमार और सूलीचंद कुमार हैं। तीनों की आयु 20 से 25 साल के बीच है। तीनों ने पुलिस को पूछताछ में बताया कि ये लोग ठगी के लिए तेलंगाना के लोगों को अपना निशाना बनाते थे। जिससे वे पुलिस की गिरफ्त में आने से बचे रहें। इन तीनों की गिरफ्तारी की सूचना लातेहार एसपी अंजनी कुमार अंजन ने दी है। 

इस तरह अपराधियों तक पहुंची पुलिस  

लातेहार एसपी अंजनी कुमार अंजन ने बताया कि साइबर क्राइम पोर्टल के हेल्पलाइन नंबर 1930 में किसी ने लातेहार से हो रही साइबर ठगी के बारे में जानकारी दी। सूचना देने वाले ने बताया कि तेलंगाना में रहने वाले सोसाया बैंकेट सिंह से हजारों रुपये की ठगी की गयी है। ठगी करने वाले लातेहार में मौजूद हैं। इसके बाद पुलिस साइबर अपराधियों का लोकेशन पता करने में जुट गयी। अपराधियों का लोकेशन लातेहार के चंदनडीह में मिला। पुलिस ने स्पेशल टीम बनाकर यहां छापेमारी की। छापेमारी में तीनों साइबर अपराधी पकड़े गये। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि तीनों किराये का मकान लेकर रह रहे थे।  

ये चीजें की गयीं बरामद 
एसपी अंजनी कुमार अंजन के अनुसार तीनों साइबर अपराधियों के पास से 30 मोबाइल फोन, दो दर्जन सिम कार्ड औऱ एक डायरी मिली है, जिसमें ठगी का लेखा-जोखा है। एसपी ने आशंका जाहिर की है कि इन तीनों अपराधियों का संबंध किसी अंतरराज्यीय साइबर गिरोह से हो सकता है। झारखंड के लोगों को निशाना न बनाकर तेलंगाना में ठगी करना, इसी बात की ओऱ संकेत हो सकता है। पुलिस ने कहा है कि गिरफ्तार अपराधियों से कड़ाई से पूछताछ की जा रही है। जल्दी ही इनसे कोई और अहम जानकारी मिल सकती है।